CIBIL Score: क्या है लोन लेने से पहले जान ले CIBIL Score

जब आप जब भी लोन के लिए आवेदन करते हैं तो सबसे पहली चीज जो विचार में आती है वह है CIBIL Score। दरअसल, CIBIL Score लोन के लिए सबसे अहम तरीका होता है जो तय करता है कि लोन मिलेगा या नहीं। इसके अलावा लोन की ब्याज दर भी तय की जाती है. खासकर होम लोन, पर्सनल लोन या कार लोन लेते समय सिबिल स्कोर बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि CIBIL Score उपभोक्ता की क्रेडिट हिस्ट्री को दर्शाता है और यह तीन अंकों का होता है। आमतौर पर सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर CIBIL Score 900 के करीब है तो लोन मिलना आसान हो जाता है

CIBIL Score

CIBIL Score की गणना कौन करता है?

आपको बता दें कि बैंक से लोन लेते समय क्रेडिट स्कोर और CIBIL Score का जिक्र किया जाता है। हालाँकि कई लोग इन दोनों के बीच अंतर नहीं जान पाते हैं लेकिन इन दोनों में अंतर है। दरअसल, क्रेडिट स्कोर किसी व्यक्ति की लोन चुकाने की क्षमता का माप है। आपको बता दें कि वर्तमान में देश में सिबिल स्कोर की गणना के लिए ट्रांसयूनियन सिबिल के अलावा इक्विफैक्स, एक्सपेरियन और सीआरआईएफ हाई मार्क क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज उपलब्ध हैं। आपको बता दें कि पहले ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड को क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) के नाम से जाना जाता था।

CIBIL Score को प्रभावित करने वाले कारक

आमतौर पर बता दे कि CIBIL Score कई महत्वपूर्ण कार्य पर निर्भर करता है। की भुगतान में देरी या ईएमआई डिफॉल्ट का क्रेडिट स्कोर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। आपको बता दें कि बैलेंस्ड क्रेडिट स्कोर में अनसिक्योर्ड और सिक्योर्ड दोनों तरह के लोन शामिल होते हैं। विभिन्न प्रकार के ऋणों के इस संयोजन का क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इससे पता चलता है कि व्यक्ति अपने पैसों को लेकर बहुत सावधान है। आपको बता दें कि कई लोन के बारे में जानकारी मिलने से आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। CIBIL Score रिपोर्ट में नाम, जन्म तिथि, लिंग और पैन, पासपोर्ट नंबर और मतदाता संख्या जैसी पहचान संख्याएं शामिल होती हैं। इसके अलावा पता और टेलीफोन नंबर भी दिया गया है.

विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छा CIBIL Score नया लोन लेने में काफी मददगार साबित होता है। लोन देने वाले वित्तीय संस्थान या बैंक 750 या उससे अधिक के CIBIL Score को अच्छा मानते हैं और इससे प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें प्राप्त करने में मदद मिलती है। तेज़ ऋण पहुंच प्रदान करने के अलावा, यह अधिक ऋण राशि प्राप्त करने में भी मदद करता है। 900 से 800 के बीच सिबिल स्कोर उत्कृष्ट, 799 से 740 के बीच बहुत अच्छा, 739 से 670 के बीच अच्छा, 669 से 580 के बीच उचित और 579 से 300 के बीच खराब माना जाता है।

CIBIL Score कैसे चेक करें

कोई भी व्यक्ति अपना सिबिल स्कोर ऑनलाइन चेक कर सकता है। इसके लिए आपको किसी वित्तीय सेवा कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां मुफ्त सिबिल स्कोर कैलकुलेटर में जानकारी देनी होगी। कोई भी व्यक्ति CIBIL की आधिकारिक वेबसाइट (www.cibil.com/creditscore/) पर एक टोकन राशि का भुगतान करके और कुछ आसान चरणों का पालन करके एक वर्ष में अपना CIBIL Score प्राप्त कर सकता है।

 

Leave a Comment